Header Ads Widget

Responsive Advertisement

खराब नेटवर्क व इंटरनेट सेवाओ से उपभोक्ता की बढ़ी परेशानी

कंप्टीशन की तैयारी कर रहे छात्रों और व्यवसाय भी हो रहा है प्रभावित

Admin

सुरजभान कुमार भारती

कुशीनगर (उ०प्र०) 

नेबुआ और नौरंगिया मे इन दिनों अधिकारियों और कर्मचारियों के लापरवाही के चलते मोबाइल नेटवर्क उपेक्षा का शिकार बन गया है। वर्तमान समय मे उपभोक्ताओं का सभी टेलिकाम कंपनियों की सेवाआ से मोहभंग होता जा रहा है। खराब नेटवर्क व इंटरनेट के चलते लोग अब अपना नंबर दूसरे कंपनियों मे पोर्ट करवा रहे है फिर भी उनकी समस्या जस का तस है, यहाँ तक कि उपभोक्ताओं की शिकायतों को सुनने वाला कोई भी नहीं है।

शहरों मे प्राइवेट कंपनियां 5जी सर्विस लांच कर दी है लेकिन नेबुआ और नौरंगिया में नेटवर्क और इंटरनेट सेवा 2जी या 3जी के बराबर चल रही है, जबकि दोनों गावों में करोड़ों रुपए की लागत से टावर तो लगा दिया गया है लेकिन टेलीकाम कंपनियों से जुड़े हुवे लोगो को इसका विशेष लाभ नहीं मिल रहा है। इन क्षेत्रों में सर्वप्रथम बीएसएनएल का टावर लगा था इससे ज्यादातर लोगों ने बीएसएनल की सीम लिया था लेकिन समय के साथ बदलाव नहीं किए जाने से इन उपभोक्ताओं का बीएसएनल से मोहभंग होता गया। वर्तमान में ज्यादातर ग्राहकों ने या तो अपना नंबर पोर्ट करवा दिया या फिर सीम ही बंद कर दिये। वर्तमान दौर में प्रत्येक व्यक्ति इंटरनेट का उपयोग कर रहा है। शहरी क्षेत्रों मे निजी कंपनियां जहां 5जी के तहत हाईस्पीड की इंटरनेट सेवा प्रदान कर रही है वही नेबुआ और नौरंगिया में इसका सर्विस पिछड़ता जा रहा है। इन क्षेत्रों की नेटवर्क और इंटरनेट सेवा 2जी या 3जी के बराबर चलती है। इसकी गति धीमी होने के कारण क्षेत्रीय लोगो का टेलिकाम की सभी निजी कंपनियों से दिन प्रतिदिन मोह भंग होता जा रहा है।

नेबुआ राय गंज निवासी विरेंद्र गुप्ता के अनुसार शुरुवाती दौर मे बीएसएनएल का सीम लिया था पर नेटवर्क व इंटरनेट की बेहतरीन सेवा नही होने से एयरटेल का सिम लिया, कुछ समय तक तो वो भी ठीक था पर वर्तमान समय मे सभी टेलिकाम कंपनियों का सर्विस बहुत ही खराब है। 

रागिनी सीएससी के संचालक रंजीत सिंह ने बताया कि नौरंगिया मे उनकी सीएससी की दुकान है, जिससे उनका जीविकोपार्जन होता है, पर खराब नेटवर्क आर्थिक स्थिति मे समस्या उत्पन्न कर देता है। इस समस्या का अतिशीघ्र समाधान होना चाहिए।

चौरसिया रिचार्ज सेंटर के संचालक जयप्रकाश चौरसिया ने बताया कि परसौनी चौराहे पर उनका मोबाइल एसेसरीज की दुकान है, रिचार्ज करते समय या नम्बर को पोर्ट करते समय इंटरनेट की खराब गुणवत्ता के चलते अक्सर ग्राहकों से नोकझोक हो जाती है। नेटवर्क की समस्या से बात भी ठीक से नही हो पाता है। टेलिकाम कंपनियों के अधिकारियों से अनेको बार शिकायत के बावजूद भी इसके बेहतर सर्विस पर वो ध्यान नहीं दे रहे है।

नीरज कुमार ने बताया कि क्षेत्रीय विद्यालय से इस साल वो हाई स्कुल के छात्र है, वर्तमान समय मे निजी विषयों सहित समान्य ज्ञान आदि की जानकारी के लिए इंटरनेट का सहारा लेना पड़ता है, पर टेलिकाम कम्पनियों की खराब सेवाओ से हर कोई त्रस्त है।







Post a Comment

0 Comments

दो वाहनो की आपसी भिड़ंत मे चार घायल, मेडिकल कालेज रेफर